मंडी भाव 11-09-2018 (अनाज)

Khetikisaan , Mandi bhav , Khetivadi , kisaansewa , kheti ki jaankari , Nohar Mandi bhav , Rawatsar Mandi Bhav

मंडी भाव , नोहर मंडी भाव , रावत्सर मंडी भाव

मंडी भाव 11-09-2018 (अनाज)

इस पोस्ट को पढ़ने वाले प्रत्येके वयक्ति का मैं दिल से आभार प्रकट करता हूँ । इस खेती बाड़ी पेज पर आप रोजाना आकर सभी फसलों के भाव प्राप्त करने के साथ साथ खेती से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । भाव का समय मंडियों में बोली होने के समय पर निर्भर करता है जो कि लगभग दोपहर को 2 बजे होता है । मुख्यत अभी नोहर मंडी भाव व रावत्सर मंडी के भाव दिए जाते हैं… अन्य मंडियों के भाव प्राप्त करने के लिए आप नीचे कमेंट करके सुझाव दे सकते है |

नोहर मंडी भाव                            

सरसों : ₹3930
अरंडी : ₹4450
चना : ₹3950
कणक : ₹1850/78

ग्वार : ₹4090

जौ : ₹1513

 

रावत्सर मंडी भाव

सरसों : ₹3900

ग्वार : ₹4125

चना : ₹4011

जौ : ₹1513

कणक : ₹1845

अरंडी : ₹4400

भाव सूची देखने का प्रारूप :-

आजकल मंडी भाव हर दूसरे पल बोली पर बदलते रहते हैं..इसलिए औसतन भाव बताये जाते हैं.. अधिकतम व न्यूनतम भाव आप ई-मेल व मैसेज व फ़ोन के ज़रिए प्राप्त कर सकते है । पहले लगभग एक ही भाव हफ्ते भर से लेकर महीने तक एक ही भाव चलते रहते थे लेकिन आज के जमाने मे ऐसा नही है…NCDEX जैसे ऑनलाइन ट्रेडर्स ने भावों की दुनिया में एक क्रांती सी ला दी है जिसके फलस्वरूप हर मिनट में हर ढ़ेरी पर अलग भाव होते हैं..उदहारण के तौर पर मूंगफली के सीजन में बोली का अधिकतम व न्यूनतम भाव का अंतर 600-800 रुपये तक रहता है ।

पोस्ट करने का उद्देश्य :-

इस पोस्ट का एकमात्र उद्देश्य किसान भाइयों को घर बैठे सिर्फ एक क्लिक पर मंडी भावों की जानकारी प्रदान करवाना है ।

निम्न जिंसों के साथ अन्य उपयोगी जिन्सों के भाव डाले जाते है :-

1. ग्वार                   7. नरमा

2. मुंग                    8. कपास

3. मुंगफली             9. जौ

4. मोठ                  10. तिल

5. अरंडी                11. चना

6. गेहूँ (कणक)       12. मेथी

यहां पर सीजन अनुसार जिन्सों के भाव डाले जाते हैं जैसे :-

1. अप्रैल से जून माह : – अप्रेल के सुरुआति समय में राजस्थान के कुछ भाग में जैसे (रावत्सर ,हनुमानगढ़, गंगानगर,सादुलशहर,पीलीबंगा,आदि) व हरियाणा पंजाब में मुख्य रूप से सरसों व चना की फसल अत्यधिक मात्रा में देखने को मिलती हैं। अप्रेल लास्ट व मई माह में गेहूं का खूब बोलबाला रहता है।

2. जुलाई से अक्टूबर माह :- इस अवधि में किसी भी फसल का पुरज़ोर नहीं रहता है , बस सामान्य व सामान्य से भी निम्न  स्तर पर गेहूँ , चना , सरसों आदि देखने को मिलते हैं । सितंबर व अकटुबर माह में हरियाणा पंजाब की मंडिया धान से भरी रहती है । राजस्थान में मुख्यत धान हनुमानगढ़ गंगानगर की मंडियो में देखने को मिलता है , रावत्सर नोहर की मंडी में धान की बिकवाली नहीं होती ।

3. नवंबर से जनवरी :- इस तिमाही में नरमा सर्वाधिक देखने को मिलता है व कपास का भी काफी बोलबाला रहता है , नरमा की बिकावाली नोहर मंडी में नहीं होती है । नरमा व कपास के अलावा मुख्य तौर पर मूंग , मोठ, मूंगफली , अरंडी, ग्वार आदि फसलें देखने को मिलती है ।

4. फ़रवरी व मार्च :- इन माह में वैसे कोई खास सीजन नहीं होता…हलकी फुलकी आवक देखने को मिलती है…ग्वार , नरमा , मूंगफली व अन्य आदि की । 

बिंदु :- इस पोस्ट पर अनाज के भाव प्रति क्विंटल में दिए जाते है ।

पीछे दिनों के भाव जान ने के लिए यहा क्लिक करे मंडी भाव

Share This

Leave a Comment